Thursday 3 October 2013

नया वर्ल्ड रिकॉर्डः 1 ओवर में बने 39 रन

अलाउद्दीन बाबू
अलाउद्दीन बाबू
कहते हैं क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. बांग्लादेश के क्रिकेटर अलाउद्दीन बाबू ने एक ओवर में 39 रन खर्च करके इस कहावत को एकदम सही साबित कर दिया. इस तरह से अलाउद्दीन के नाम पर अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया, जिसे वो शायद ही कभी दोहराना चाहेंगे. बांग्लादेश की अंडर-19 टीम की ओर से खेल चुके अलाउद्दीन ने ये अनचाहा कारनामा ढाका प्रीमियर डिवीजन के दौरान बनाया. अबहानी लिमिटेड के लिए खेलते हुए अलाउद्दीन ने शेख जमाल धानमंडी के खिलाफ 49वां ओवर क्या डाला, इतिहास ही रच डाला.
ऐसे बने एक ओवर में 39 रन...
जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान एल्टन चिगुंबरा के खिलाफ 49वें ओवर की पहली गेंद नोबॉल करते हुए अलाउद्दीन ने 5 रन दे डाले. इसके बाद वो दिशा से भटके और वाइड गेंद फेंकी, तो इस तरह बिना किसी इस ओवर में पहली दो गेंदें, जो मान्य नहीं थी उस पर 6 रन बन चुके थे. पहली मान्य गेंद पर चिगुंबरा ने छक्का जड़ा, इसके बाद चौका, फिर छक्का, फिर चौका और फिर एक और छक्का. इस तरह से पांच गेंदों पर बन चुके थे 32 रन. अलाउद्दीन एक बार फिर दिशा भटके और एक अतिरिक्त रन भी खर्च दिया साथ ही ओवर में एक गेंद और फेंकनी पड़ी. आखिरी गेंद पर छक्का गया और बन गया क्रिकेट जगत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड.
बन गया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
लिस्ट-ए मैचों में ये नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. इस लिस्ट में टी-20 मैचों को छोड़कर सभी सीमित ओवर के मैच शामिल हैं. नीदरलैंड्स के लेग स्पिनर डैन वान बंग ने 2007 वर्ल्ड कप में एक ओवर में 6 छक्के खर्चे थे. हर्शल गिब्स ने इस ओवर में 36 रन बटोर डाले थे.
निर्णायक साबित हुए अलाउद्दीन का ओवर
अलाउद्दीन का ये ओवर मैच में निर्णायक साबित हुआ. इस ओवर की मदद से ही शेख जमाल धानमंडी ने नौ विकेट पर 282 रन बना डाले और 28 रनों से जीत दर्ज की.
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर गैरी सोबर्स ने जड़े थे 6 छक्के
1968 में पहली बार क्रिकेट में किसी ने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. ये कारनामा कर दिखाया था सर गैरी सोबर्स ने. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सोबर्स ने मैल्कम नैश की गेंदबाजी पर यह कारनामा किया था. इसके बाद 1984 में रवि शास्त्री ने तिलक राज की गेंदबाजी पर एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे.
युवी भी कर चुके हैं ये कारनामा
2007 टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के बल्लेबाज युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया था. युवी ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदबाजी के दौरान एक ओवर में 6 छक्के जड़ डाले थे.

No comments:

P2P WiFi Plan Challenges ISP Dominance

en Garden  on Monday announced the launch of a new peer-to-peer service that allows users to share Internet connections and unused plan da...