Tuesday 29 September 2015

इस दिवाली सस्ता मिलेगा सोना, 25500 रुपए तक आ सकती है कीमत


नई दिल्ली। इस दिवाली पर सोना पिछले साल के मुकाबले सस्ता मिलेगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस दिवाली तक सोने की कीमतें 25,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ सकती हैं। पिछले साल सोने के दाम 27,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास थे। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व चेयरमैन जेनेट येलेन ने कहा है कि इस साल के आखिर में ब्याज दरें बढ़ाने पर फैसला हो सकता है। इसके अलावा कमजोर मानसून, शेयर मार्केट में रिकवरी, गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम और चीन से घटती डिमांड सोने की कीमतों पर दबाव बना सकते हैं। शनिवार को दिल्ली के सर्राफा मार्केट में सोना 260 रुपए की कमजोरी के साथ 26,990 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ना तय
अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व चेयरमैन जेनेट येलेन ने गुरुवार को कहा कि इस साल के आखिर में ब्याज दरें बढ़ाने पर फैसला हो सकता है। येलेन के मुताबिक महंगाई स्थिर है और अर्थव्यवस्था रोजगार को बढ़ावा देने के लिहाज से मजबूत है। इसलिए साल के अंत तक ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं।

प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर में मजबूती
जेनेट येलेन के बयान के बाद प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 5 हफ्तों के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। डॉलर इंडेक्स शुक्रवार को 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 96.25 के स्तर पर बंद हुआ। केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया के मुताबिक डॉलर इंडेक्स 97.50 के स्तर पर पहुंच सकता है। असर सोने की कीमतों पर इसका नकारात्मक पड़ेगा।

मार्केट में जल्द लौट सकती है रिकवरी
फेडरल रिजर्व ने इस साल रेट में बढ़ोत्तरी के संकेत दिए हैं। इससे मार्केट में संकेत गए हैं कि फेडरल रिजर्व आने वाले समय में रिकवरी की उम्मीद कर रहा है। वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी उम्मीद जताई है कि चीन के स्टॉक मार्केट में जल्द रिकवरी देखने को मिलेगी। भारतीय मार्केट की नजर इस हफ्ते होने वाली रिजर्व बैंक की बैठक पर है। अगर रिजर्व बैंक दरों में कटौती करता है तो मार्केट में इससे तेजी देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही मानसून के अंतिम चरण में बेहतर बारिश से भी मार्केट्स की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

No comments:

P2P WiFi Plan Challenges ISP Dominance

en Garden  on Monday announced the launch of a new peer-to-peer service that allows users to share Internet connections and unused plan da...