Wednesday 30 September 2015

77 लाख की है ये वर्ल्ड की सबसे सुरक्षित SUV, अपने आप हो जाती है पार्क


चंडीगढ़. क्या यह वाकई में दुनिया की सबसे सुरक्षित एसयूवी है? ‘हां क्यों नहीं, बिलकुल हो सकती है। वोल्वो ने हमेशा 10 कदम आगे बढ़कर सोचा है। ...आैर जब भी कुछ ईजाद किया है तो दुनियाभर के ऑटोमोबाइल मैन्युफैर्क्चर्स हैरान हुए हैं। दुनिया को सीट बेल्ट से भी वोल्वो ने ही वाकिफ करवाया था। खैर, यह भरोसा ही तो है, जिसके चलते दुनियाभर में तकरीबन 70,000 XC90 बुक कर ली गईं। भारत में भी 266 के करीब XC90 बुक हुईं। यह आंकड़ां गाड़ी के भारत में लॉन्च होने से पहले का है। मतलब लोगों ने XC90 की तस्वीरों को देखकर ही कर बुक लिया था। लॉन्च तो इसे हालही में किया गया है आैर चंडीगढ़ में इसका टेस्ट ड्राइव व्हीकल कल ही पहुंचा है। चंडीगढ़ में एक गाड़ी की डिलिवरी दे गई है। पंजाब आैर चंडीगढ़ को मिलाकर तकरीबन 25 गाडिय़ां बुक हुई हैं। सबसे बड़ी बात क्रैश टेस्ट में XC90 को 5 स्टार रेटिंग मिली है। भारत में लॉन्च हुआ यह वोल्वो का टॉप एंड मॉडल है। चंडीगढ़ में इस कार का एक्सशोरूम प्राइज 78.40 लाख रुपए है आैर दिल्ली में 77.90 लाख है। मोमैंटम मॉडल का एक्सशोरूम प्राइज 64 लाख रुपए है।

वो 6 बातें जो इसे वर्ल्ड सेफेस्ट कार बनाती हैं...

रन ऑफ रोड प्रोटेक्शन (वर्ल्ड फ़र्स्ट)
मान लीजिए अचानक आपकी गाड़ी आउट ऑफ ट्रैक होती है आैर किसी गहरे खड्डे में जा गिरती है। गाड़ी बहुत ऊंचा जंप लेकर नीचे गिरने पर रीड की हड्डी को झटका लगता है। वह टूट भी सकती है। रन ऑफ रोड प्रोटेक्शन ऐसा होने से बचाता है। दरअसल, ऐसी सिच्युएशन को यह फीचर ऑटोमैटिकली डिटेक्ट कर कैबिन को प्रिपेयर कर देता है। टायरों के जमीन पर टकराने से सीट्स में लगा हुआ स्पाइन प्रोटेक्टिंग एलिमेंट एक्टिवेट हो जाता है। सीट बेल्ट्स भी ऑटोमैटिकली टाइट हो जाती हैं। इससे जो झटका लगता है, वह ह्यूमन बॉडी को ज्यादा न लगकर सीट को लगता है।

पार्क असिस्ट फीचर
जब पार्किंग स्लॉट में गाड़ी पार्क करते हुए आप आगे पीछे का सही अंदाजा नहीं लगा पाते तब यह पार्क एसिस्ट फीचर काम आता है। इसे एक्टिवेट करते ही गाड़ी आपको स्टेयरिंग छोड़ सिर्फ ब्रेक आैर एक्सेलरेटर पैडल को कंट्रोल करने की हिदायत देगी। साथ ही आपको स्क्रीन पर मिलने वाली इंस्ट्रक्शंस को भी फॉलो करना होगा। गाड़ी फ्रंट, रियर, लेफ्ट आैर राइट साइड को सेंस करते हुए अपने आप जगह बना लेगी आैर पार्क हो जाएगी, वो भी आपके बिना स्टेयरिंग को छुए।

स्पेसिफिकेशंस
इंजन : 1969 सीसी (2 लीटर डीजल इंजन)
सिलेंडर : 4 सिलेंडर
हॉर्स पावर : 225
ग्राउंड क्लीयरेंस : 238
गियरबॉक्स : 8 स्पीड ऑल व्हील ड्राइव
टॉप स्पीड : 230
माइलेज : 17 किलोमीटर प्रतिलीटर

http://m.bhaskar.com/news-whf/flicker/6781/UT-CHD-HMU-NES-world-safest-suv-features-5127639-PHO.html

No comments:

P2P WiFi Plan Challenges ISP Dominance

en Garden  on Monday announced the launch of a new peer-to-peer service that allows users to share Internet connections and unused plan da...