Wednesday 30 September 2015

टेस्ला ने लॉन्च की दुनिया की पहली ऑल इलेक्ट्रिक SUV, ऊपर खुलते हैं रियर doors

कैलिफोर्निया. इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर ऑटो कंपनी टेस्ला ने दुनिया की पहली ऑल इलेक्ट्रिक लग्जरी एसयूवी बाजार में उतारने का दावा किया है। मंगलवार देर रात कंपनी ने अमेरिका में यह एसयूवी मॉडल X लॉन्च कर दिया। इसकी खूबियों में शामिल है रियर फाल्कन विंग डोर्स। ये ऊपर की ओर खुलते हैं। इन दरवाजों में सेंसर्स भी लगे हैं। इस वजह से ये हाथ पर या पार्किंग में आसपास खड़ी कारों से नहीं टकराएंगे। इसके अलावा, ड्राइवर साइड का दरवाजा करीब जाने पर यह अपने आप खुल जाएगा। यह ड्राइवर के बैठते ही अपने आप बंद भी हो जाएगा। इसकी कीमत करीब 90 लाख रुपए है। लॉन्चिंग के बाद इसे अब तक यूएस में 32 हजार ऑर्डर मिल चुके हैं। यह तय नहीं है कि क्या यह पहली ऑल इलेक्ट्रिक लग्जरी एसयूवी कभी भारत में लॉन्च होगी?

कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने लॉन्चिंग इवेंट में कहा कि मॉडल एक्स ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के मामले में नए पैरामीटर्स तय करेगा। बता दें कि टेस्ला वही कंपनी है, जिसके प्लांट का हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी यूएस विजिट पर दौरा किया था। इस विजिट में टेस्ला के सीईओ भी उनके साथ मौजूद थे।

कार की खासियत

> 7 सीट वाली कार। कार सीट्स तीन कतारों में। मिडल रो की सीटें ऑटोमेटिक तरीके से मूव करती हैं।

> 3.2 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार ( टॉप P90 डी मॉडल में)।

> 3.7 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार (एक्स 90 डी मॉडल में)।

> 90 किलोवॉट-आवर की बैटरी, ऑल व्हील ड्राइव से लैस।

> 257 मील चल सकती है यह कार फुल चार्जिंग के बाद एक्स 90 डी मॉडल में।

> 250 मील फुल चार्ज पर टॉप P90 डी मॉडल में।

> 17 इंच का डैशबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक और केबिन कंट्रोल के लिए।

कंपनी के लिए क्यों है खास?

>12 साल पुरानी कंपनी टेस्ला ने तीन साल की देरी से मॉडल एक्स पेश किया। यह एस सीडान और रोडस्टर के बाद तीसरा मॉडल है। रोडस्टर 2012 के बाद से डिस्कॉन्टिन्यू कर दिया गया था।

>अमेरिका के लग्जरी एसयूवी मार्केट को ध्यान में रखकर टेस्ला ने यह कार उतारी है। अगस्त में यहां एसयूवी की बिक्री में 17 पर्सेंट का उछाल आया, जो पूरे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट के मुकाबले पांच गुना ज्यादा है।

>अमेरिका के लग्जरी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी मार्केट में मॉडल एक्स इकलौती है। इसकी सबसे करीब की कंपटीटर पोर्शे की हाईब्रिड केयनी एसयूवी है। ऑडी ने कहा है कि वो अपनी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी 2018 में उतारेगी।

सस्ता मॉडल भी उतारेगी टेस्ला

इस ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी का टॉप मॉडल P90 डी $142,000 यानी 90 लाख रुपए में मिलेगा। एक्स 90 डी की कीमत $132,000 यानी 83 लाख रुपए के आसपास है। सीईओ मस्क ने कहा कि छोटी बैटरी वाला सस्ता मॉडल भी आएगा।

>कार का धीमा प्रोडक्शन। अभी सिर्फ छह को कार दी गई है। अमेरिका में अभी तक 32 हजार लोगों ने इस कार को ऑर्डर किया है। मस्क के मुताबिक, ऑर्डर करने वालों को एक साल तक इंतजार करना पड़ सकता है।

No comments:

P2P WiFi Plan Challenges ISP Dominance

en Garden  on Monday announced the launch of a new peer-to-peer service that allows users to share Internet connections and unused plan da...