Thursday 1 October 2015

नासा अब शुक्र ग्रह पर यान भेजने की तैयारी में
Thu, 01 Oct 2015 04:41 PM (IST)
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शुक्र ग्रह, धरती के नजदीकी पिंडों और क्षुद्रग्रहों के अध्ययन की तरफ ध्यान केंद्रित किया है। एजेंसी वर्ष 2020 तक इन पर केंद्रित अभियान शुरू करने की योजना बना रही है।
इस दिशा में शोध के लिए पांच वैज्ञानिक अनुसंधान दलों को चुना गया है। नासा ने बताया कि ये सभी शुक्र, धरती के नजदीकी पिंडों और विभिन्न क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेंगे। वैज्ञानिक खोज से जुड़े हर दल को कॉन्सेप्ट डिजाइन और विश्लेषण के लिए 30 लाख डॉलर (करीब 19.67 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे। नासा अगले साल सितंबर में इनमें से सफल खोज का चयन करते हुए अभियान को आगे बढ़ाएगी।
मंगल पर मानव उतारने की तैयारी
नासा 2030 तक मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की तैयारी में भी जुटी है। वह अंतरिक्ष से लौटने वाले यात्रियों को दोबारा धरती के गुरुत्वाकर्षण में ढालने को लेकर प्रयोग कर रही है। नासा के वैज्ञानिक जैकब ब्लूमबर्ग और उनकी टीम ऐसे बदलाव की स्थिति में संतुलन बनाने की दिशा में शोध कर रही है।

No comments:

P2P WiFi Plan Challenges ISP Dominance

en Garden  on Monday announced the launch of a new peer-to-peer service that allows users to share Internet connections and unused plan da...